इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे app se

  • इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे App से।

English सीखना हुआ आसान आधुनिक युग में बहुत सा परिवर्तन हुआ है। पहले हमें किसी भाषा को सीखने के लिए काफी प्रीमियम भरना पड़ता था और क्लासेस जॉइन करने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं इंटरनेट की दुनिया ने हमारे फ्यूचर को बदल दिया है। आज पूरी दुनिया कहीं ना कहीं इंग्लिश भाषा से प्रभावित है इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति इसको सीखना चाहता है। English बोलना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन इसे सीखने के लिए हमें थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है ऐसे माहौल में ढलना पड़ता है। English सीखने के लिए आपको पहले इंग्लिश ग्रामर सीखने की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसी से हम समझ पाते हैं कि कौन सा वर्ड कहां पर कैसे प्रयोग किया जाएगा। लेकिन अगर आप ऐसे माहौल में रहते हैं जहां एवरी टाइम इंग्लिश का उपयोग किया जाता है तो आप आसानी से कुछ ना कुछ सीख जाते हैं। वही आपके सामने किसी न्यूज़ पढ़ते समय या कोई पोस्ट करते समय कोई English वर्ड सामने आ जाता है और आप उसकी हिंदी जानना चाहती हैं। तो आपके मन में सवाल उठता है कि कास कोई ऐसा एप होता जिसमें हम उस इंग्लिश शब्द की हिंदी और हिंदी शब्द की इंग्लिश जान लेती तो और भी अच्छा होता। उसी एप्लीकेशन की बात करने जा रहा हूं जो आपको English की हिंदी अर्थ और हिंदी का इंग्लिश अर्थ बताएगा। नीचे देख लेते हैं उसकी जानकारी।

Reading with mobile
English learning


English ko aur bhi batter kaise Jane is app se.

Hinkhoj dictionry यह ऐप आपको   सीखाने में मदद कर सकता है।

App को कैसे डाउनलोड करें।

आप चाहे तो इसे प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको playatore में hinkhoj dictionry टाइप करके search karna होगा और इसे install कर लेना है यह ऐप नीले रंग का है।

English bolna kaise seekhen.
Hinkhoj dictionry



यह क्या क्या काम करेगा आपके लिए

इस एप्लीकेशन में आपको रोजाना इंग्लिश use recieve होते रहेंगे।
इस एप्लीकेशन में स्मार्ट सर्च का ऑप्शन भी है जिसे इनेबल कर के आप किसी भी वेब पेज पर इंग्लिश शब्द का हिंदी और हिंदी शब्द का इंग्लिश कर सकते हैं।
इस एप्लीकेशन में किसी भी इंग्लिश शब्द को आप सर्च करके उसका हिंदी जान सकते हैं और हिंदी शब्द को सर्च करके उसका इंग्लिश जान सकते हैं।

इस ऐप में किसी इंग्लिश शब्द की opposite,symilar, and it’s deffination. जान सकते हैं।
इस एप्लीकेशन में आप इंग्लिश सीखने के लिए कई गेम खेल सकते हैं और उन गेम में सभी इंग्लिश से संबंधित जानकारियों को खिलाया जाता है जिससे आपकी इंग्लिश और भी इंप्रूव हो सकती है। 

इसमें community section भी दिया गया है किसी से भी कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे आप किसी वाक्य का इंग्लिश ट्रांसलेट जानना चाहते हैं तो आप इससे पोर्टल में अपनी इस वाक्य को रख सकते हैं और कोई ना कोई दूसरा व्यक्ति आपके प्रश्न का आंसर दे देगा।
तो इस तरह से दोस्त आप तमाम सारी जानकारी इसके माध्यम से हासिल कर सकते हैं। अगर आपको कोई भी समस्या आती है इसे डाउनलोड करने में तो आप बेझिझक मुझसे कमेंट करके कह सकते हैं मैं आपको डाउनलोड कराने में मदद कर सकता हूं ।

साथ में यह भी पढ़ें।

  1. >>WhatsApp हैक होने से कैसे बचाएं।
  2. >>फेसबुक आईडी कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी।
  3. >>यूजर आईडी क्या होती है पूरी जानकारी।
  4. मोबाइल में इंग्लिश का हिंदी अनुवाद कैसे करें ?

यह ट्यूटोरियल हिंदी में Technology से सम्बन्धित जानकारियां देता है यहां आपको मोबाइल इंटरनेट,कंप्यूटर इंटरनेट , सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर, इत्यादि की बहुत सी जानकारियां सीखने को मिलती हैं।

Call forwarding क्या होती है ? इमेल और जीमेल में क्या होता है ?
मोबाइल हैंग क्यों होते हैं इन्हें हैं हैंगे से कैसे बचाएं ? कस्टमर id क्या होती है ?
चोरी का मोबाइल कैसे यूज़ करें ? एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या होते हैं ?
लॉगइन का क्या मतलब होता है ? मोबाइल एप्स इंग्लिश कैसे सीखें ?
सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट क्या होता है ? whatsapp हैक होने से कैसे बचाएं ?
लॉगआउट क्या होता है ? लोकेशन चेक करने वाला ऐप जानिए इसके बारे में।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Realme 12 Pro Plus 5g Price In India | Realme 12 Pro+5g कीमत ? “20,000 में Poco X6 5g: नए साल का नया फोन, हाई-एंड फीचर्स और बेहतरीन वैल्यू के साथ!” Oppo Reno 11 Pro & 11 5g Launchged In India : Oppo Reno Series का 11 Pro & 11 हुए लांच ये रहे प्राइस | 50Mp वाला यह 5G फ़ोन सिर्फ 12,000 में मिल रहा है | फ़ोन में सभी फीचर्स हाई क्वालिटी के और दाम सिर्फ नाम मात्र | Redmi Note 13 Seies में लांच हुए फ़ोन, जानें इनकी कीमत क्या है ? 12 GB रैम और 256 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च होगा Oppo का ये घातक फोन, कीमत बस इतनी