बैंक की वेबसाइट में User id और password क्या है ? कैसे मिलेगा यूजर आईडी और पासवर्ड

यदि आपके पास एक बैंक खाता है और आप भी एक खाताधारक हैं तो कभी ना कभी आपने अपने
खाते को इंटरनेट की मदद से अपने खाते का बैलेंस चेक करने के लिए या पैसा कहीं ट्रांसफर करने के लिए यूज करना चाहा होगा लेकिन ऐसे में जब भी आप अपने बैंक की वेबसाइट पर पहुंचते होंगे तो वहां आपसे अपने खाते को ऑनलाइन यूज करने के लिए User Id और Password मांगा जाता है।

Bank ki website me user id kya hai
What Is the user Id 



तो दोस्तों यदि आप अपनी User Id और पासवर्ड नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए क्युकी इस लेख में आपको मै आपको वो सारी बातें बताऊंगा जिन्हें जानकर आप ये भी समझ जाएंगे कि जिस सर्विस को आप यूज करना चाहते हैं उसे कहते क्या हैं और उस सर्विस में User Id और Password कैसे मिलता है।


तो सबसे पहले मै आपको बता दूं कि जिस सर्विस को आप यूज करना चाहते उसे क्या कहते हैं।


दोस्तों जिस सर्विस में आप अपने बैंक की सारी सुविधाओं को ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से कहीं भी कभी भी यूज करना चाहते हैं उसे NetBanking कहा जाता है। NetBanking banks के द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा जिसके द्वारा आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं वो भी ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से और पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, Recharge , bill pay भी कर सकते हैं और भी बहुत सारी सुविधाओं का लाभ आप NetBanking से ले सकते हैं।


बैंक की वेबसाइट में User id और password क्या है ?


जब भी हम अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां पर हमसे User Id और Password मांगा जाता है यानी यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग यूज करना चाहते हैं जिसे नेट बैंकिंग भी कहा जाता है तो इसके लिए आपके पास वो User Id और पासवर्ड होना चाहिए जिसे हम बैंक की वेबसाइट पर डालकर उसे लॉगिन करके अपने बैंक की सारी सुविधाओं को ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से यूज कर सके।


User Id एक यूनीक ऐड्रेस होता है जो आपको नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रशन करने के बाद बैंक की तरफ से मिलता है और पासवर्ड एक गुप्त कोड होता है जो आपके अकाउंट सिक्योरिटी प्रदान करता है पासवर्ड भी रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको बैंक की तरफ से मिलता है लेकिन जब उस पासवर्ड से आप लॉगिन करेंगे तो आपको एक नया पासवर्ड बनाना पड़ेगा।


ध्यान रखें कि बैंक खाता खुलने के बाद जो आपको पासबुक मिलती है उसमे आपका User Id और पासवर्ड नहीं लिखा होता है User Id और पासवर्ड आपको बनाना पड़ता है ये आप खुद भी बना सकते हैं या अपने बैंक से भी बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –




यूजर आईडी और पासवर्ड कैसे मिलेगा ?

नेट बैंकिंग को यूज करने के लिए आपके पास एक बैंक खाता और उसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर तथा एक एटीएम कार्ड होना चाहिए जिसकी मदद से आप घर बैठ कर Onlineअपने मोबाइल या कंप्यूटर से नेट बैंकिंग के लिए User Id और पासवर्ड बना सकते हैं।


यहां पर इस आर्टिकल में मैं आपको यही समझाने की कोशिश कर रहा हूं कि यदि आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जाते हैं और वहां User Id और पासवर्ड वाले बॉक्स में अपनी User Id और पासवर्ड डालने की कोशिश करते हैं लेकिन आप उस गलत User Id और गलत पासवर्ड से लॉगिन नहीं कर पाते हैं,तो आपको मै बताना चाहूंगा यदि आप पहली बार नेट बैंकिंग यूज करने के लिए किसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं तो वेबसाइट पर आपको दो विकल्प मिल जाते हैं एक तो जिसमें आपको User Id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होता है दूसरा जिसमें आपको नेट बैंकिग सेवा को चालू करने के लिए एक User Id और पासवर्ड बनाना पड़ता है, इस प्रक्रिया को नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रशन करना कहलाता है।




तो आप ये जरूर सुनिश्चित कर लें यदि आप पहली बार नेट बैंकिंग यूज करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको बैंक की तरफ से एक User Id और पासवर्ड दे दिया जाएगा जिसे आप लॉगिन करके बैंक की सारी सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन घर बैठकर ले सकते हैं।

User Id और Password आप इन तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन User Id और Password आपको तभी मिलेगा जब आपके पास बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एक एटीएम कार्ड होना चाहिए। 


चलिए अब उन तरीकों से User Id और पासवर्ड प्राप्त करने की बात कर लेते हैं।


1- आप अपने घर बैठकर अपने कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट के द्वारा बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको बैंक से User Id और पासवर्ड मैसेज के द्वारा मिल जाएगा।


2- आप अपने बैंक के नजदीकी एटीएम मशीन में जाकर भी नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपना ATM Card एटीएम मशीन में जाकर स्वाइप करना होगा और पिन डालने के बाद रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है फिर आपको User Id और पासवर्ड मिल जाएगा।


2- आप अपने बैंक में जाकर भी नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इसके लिए बस आपको अपने बैंक में जाना है और वहां बोलना है कि नेट बैंकिंग रजिस्टर्ड करवाना चाहता हूं। तो बैंक से एक फार्म दिया जाएगा जिसे भर कर आप अपने बैंक जमा कर दीजिए फिर आपको User Id और पासवर्ड मिल जाएगा।


तो दोस्तों आप इन तीन तरीकों से User Id और पासवर्ड पा सकते हैं और नेट बैंकिंग का लाभ ले सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि नेट बैंकिंग को आप तभी यूज कर पाएंगे जब आपके पास बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होगा और एक बैंक से जारी एटीएम कार्ड हो।



    लेख का अंतिम वर्णन।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना कि बैंक की वेबसाइट में User Id और पासवर्ड क्या होता है और यह User Id और पासवर्ड कैसे मिलता है। दोस्तों यदि आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं और User Id, Password पाना चाहते हैं तो उन बताए गए तीन तरीकों में कोई एक तरीका अपना सकते हैं अगर आप इस पर एक detailed आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें कॉमेंट कीजिए हम इस पर एक कंप्लीट जानकारी वाला लेख लिख देगें।


आप हमें मेल भी कर सकते हैं। 👇


आप हमें फेसबुक पेज पर फॉलो कर सकते हैं।
इसके अपने फेसबुक में search करें।👇

यह भी पढ़ें –

क्या कोई भी व्यक्ति मेरी बैंक पासबुक से पैसे निकाल सकता है ?






Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Realme 12 Pro Plus 5g Price In India | Realme 12 Pro+5g कीमत ? “20,000 में Poco X6 5g: नए साल का नया फोन, हाई-एंड फीचर्स और बेहतरीन वैल्यू के साथ!” Oppo Reno 11 Pro & 11 5g Launchged In India : Oppo Reno Series का 11 Pro & 11 हुए लांच ये रहे प्राइस | 50Mp वाला यह 5G फ़ोन सिर्फ 12,000 में मिल रहा है | फ़ोन में सभी फीचर्स हाई क्वालिटी के और दाम सिर्फ नाम मात्र | Redmi Note 13 Seies में लांच हुए फ़ोन, जानें इनकी कीमत क्या है ? 12 GB रैम और 256 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च होगा Oppo का ये घातक फोन, कीमत बस इतनी