चोरी का मोबाइल कैसे यूज करें ? जानिए हिंदी में।

Hey Guys स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि चोरी का मोबाइल कैसे यूज़ करे(chori ka mobile kaise use kare) कौन से वह तरीके हैं जिनको अपनाकर आप चोरी का मोबाइल यूज कर सकते हैं और साथ  ही साथ यह भी बताएंगे की अगर आप चोरी का मोबाइल यूज करते हैं तो आपको कैसे पकड़ा जा सकता है।

दोस्तों अगर आपके पास भी है चोरी का मोबाइल या आपने उसे कहीं पाया है और आप चाहते हैं कि अब इस मोबाइल को इसका मालिक ट्रेस ना कर पाए और आप ना पकड़े जाएं तो इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा 

इन सभी जानकारियों को जानने के लिए लास्ट तक पढ़ते रहिए।

चोरी का मोबाइल कैसे यूज करें ।

तो दोस्तों सबसे पहले जान लेते हैं कि चोरी का मोबाइल कैसे पकड़ा जाता है।

चोरी का मोबाइल खो जाने या चुर जाने के बाद उसे पकड़े जाने या ढूंढने के 50%- चांस ही रह जाते हैं अगर आप कोई ऐसा मोबाइल यूज करते हैं जो चोरी का है तो इसके दो तरीकों से ही ढूंढा जा सकता है।

1- Imei number

2- Gmail Id 

इनमें imei नंबर सबसे ज्यादा मुख्य है क्युकी ज्यादातर मामलों में मोबाइल चोर को Imei नंबर के द्वारा ही पकड़ा जाता है जोकि सिर्फ उसी मोबाइल के imei नंबर के द्वारा ही ढूंढा जा सकता है जो चोरी हुआ है या कहीं खो गया है लेकिन imei नंबर के द्वारा Mobile को ढूंढ पाना इतना आसान भी नहीं है क्योंकि इसमें भी बहुत सी टेक्निक्स का इस्तमाल करना पड़ता है। वे टेक्निक्स कौन-कौन सी है जिनके द्वारा मोबाइल ट्रेस किया जा सकता है यह मैं आपको आगे बताऊंगा इससे पहले यह जान लीजिए कि imei नंबर क्या होता है और ये Mobile में कहा होता है। 

आपका imei नंबर क्या है इसे कैसे ढूंढे ?

तो दोस्तों Imei नंबर आपके Mobile नंबर की तरह ही होता है लेकिन इसमें कुछ अंक ज्यादा होते हैं Imei का पूरा नाम (International mobile equipment identity) है। Imei नंबर मोबाइल का एक प्रकार से लाइसेंस होता है जो Mobile कि पहचान कराता है अगर कोई मोबाइल चोरी हो जाता है या किसी और गैर कानूनी केस में होता है तो उस मोबाइल को Imei नंबर के द्वारा ढूंढा जा सकता है। दोस्तों Imei नंबर करीब 15-16 अंको का होता है जो आपको मोबाइल के बॉक्स में या फिर बैटरी के पीछे लिखा हुआ मिल जाता है। इस नंबर को आप Mobile के dial pad में *#06# डालकर भी पता कर सकते हैं।

आइए अब जान लेते हैं कि Imei नंबर से Mobile  को कैसे ढूंढा जाता है और इसे ढूंडने का किसे अधिकार है।

Imei नंबर से मोबाइल ढूढना।

तो दोस्तों Imei आई नंबर से Mobile को ट्रेस करने का अधिकार हर किसी को नहीं होता है यह काम सिर्फ और सिर्फ आपके देश की पुलिस ही कर सकती है लेकिन पुलिस को भी टेलीकॉम कंपनीज का सहारा लेना पड़ जाता है तभी पुलिस आपके Mobile को ट्रेस कर पाती है या फिर आप जब F.I.R दर्ज करवाते हैं तो उसकी कॉपी को लेकर सभी टेलीकॉम कंपनियों के ऑपरेटर को देना होता है और यह बताना पड़ता है कि इस Imei नंबर वाले Mobile को ट्रेस किया जाए ।

तो दोस्तों जब भी कोई उस Mobile में सिम डालेगा तो इसकी जानकारी टेलीकॉम कंपनियों को हो जाएगी और वे आसानी से पर कर लेंगे कि इस सिम में कौन सी Id दर्ज है और इसकी क्या Location है इस तरह से इस जानकारी कोपुलिस को दिया जाएगी फिर पुलिस आपकी Location पर पहुंच जाएगी और इस तरीके से चोर पकडा जाएगा।तो दोस्तों इससे बचने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा और क्या है वह प्रोसेस जिससे कि आप चोरी का मोबाइलयूज भी करे और आपको पकड़ा भी ना जाए तो इसके लिए नीचे वाले लेख को पढ़िए।

Android मोबाइल चोरी या खो जाने पर तुरंत अपनाये ये पांच टिप्स |

चोरी का मोबाइल कैसे यूज करें ?

महत्वपूर्ण उपाय और सुझाव –

दोस्तों जब भी आप चोरी के मोबाइल में कोई भी सिम डालेंगे तो उसे ट्रेस कर लिया जाएगा और उसकी लोकेशन भी पता चल जाएगी जिसके द्वारा चोर को पकड़ लिया जाएगा । अगर आप चाहते हैं कि इसकी जानकारी कंपनियों और पुलिस को ना हो और आप ना पकड़े जाएं तो आप उस Mobile में सिम का उपयोग बिल्कुल भी ना करें तभी आप उस मोबाइल को बेफिक्र होकर यूज कर पाएंगे हां आप उसमे इंटरनेट चलाने के लिए WiFi का उपयोग कर सकते हैं इससे कुछ भी नहीं होगा। अगर आप सिम भी यूज करना चाहते हैं तो बहुत चालाकी से यूज करना होगा।

थोड़े समय के बाद आप उसमे ऐसा सिम डालिए जो बिना आईडी का हो इससे आपकी एग्जैक्ट जानकारी पुलिस नहीं पता कर पाएगी ज्यादातर अवस्थाओं में जिसका Mobile चोरी हो जाता है या खो जाता है तो वह इस पर ध्यान नहीं देता या उसे जानकारी नहीं होती कि उसका मोबाइल ढूंढा जा सकता है तो वह इसे नजर अंदाज कर देता है जिससे कि ऐसे आदमी का फोन यूज करना आपके लिए आसान हो जाता है।

लेकिन अगर किसी का Mobile उसके लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है तो वह इस पर एक्शन ले सकता है लेकिन फिर भी इस पर पुलिस या कंपनीयां ज्यादा एक्शन नहीं लेती है वह भी एक दो बार चेक करेंगी बस। अगर पैसे वाला आदमी है तो वह पैसे देकर भी यह काम करा सकता है।अगर बार-बार कोई फ्री में check कराने के लिए जानकारी लेने के लिए जाएगा तो उसे भगा दिया जाएगा और पुलिस भी डंडे मारेगी 2-3 पिछवाड़े पर।

दोस्तों इससे समझ में ये आता है कि Mobile खो जाने के बाद उसे ढूंढ पाना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। 

आइए अब जानते हैं दूसरा तरीका Mobile ट्रेस करने का।

जीमेल आईडी से मोबाइल ट्रेस करना |

यह तरीका gmail id के द्वारा मोबाइल को ट्रेस करने का है जब किसी का Mobile खो जाता है तो वह उसे Gmail Id के द्वारा ट्रेस कर सकता है इसके लिए बस उसे अपने मोबाइल कि जीमेल आईडी और Password पता होना चाहिए। खो जाने के तुरंत बाद किसी का स्मार्ट फोन लेकर उसमे अपनी Gmail Id  लॉगइन करके “findmydevice” की वेबसाइट की मदद से मोबाइल की लोकेशन पता की जा सकती है और उसे लॉक भी किया जा सकता है लेकिन ये तभी होगा जब उस मोबाइल में डाटा ऑन होगा और जीमेल Login होगी और सिम पड़ी होगी अन्यथा इससे भी मोबाइल को नहीं ढूंढा जा सकता है।

हमारा सुझाव और एक निवेदन ।

दोस्तों हमारा विचार है आप चोरी का मोबाइल यूज ही ना करें चोरी का मोबाइल ना खरीदें और ना ही चोरी करे। थोड़े से लालच में आकर आपको इसका बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है अगर आपको कहीं रास्ते में मोबाइल मिलता है तो उसे वापस कर दें अगर फिर भी आप चोरी का मोबाइल यूज करना ही चाहते हैं तो ऊपर बताई गई सभी बातों को अच्छे से पढ़ लें और जाने कीचोरी का मोबाइल कैसे यूज करे(Chori ka mobile 

मेरा अंतिम वर्णन

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने चर्चा की है कि चोरी का Mobile कैसे यूज़ करें जिसमें हमने आपको Imei नंबर क्या है और इन नंबर्स के द्वारा मोबाइल को कैसे ट्रैक किया जाता है यह बताया तथा एक दूसरा तरीका जिसमें gmail id के द्वारा Mobile को ट्रेस किया जाता है वह बताया और साथ-साथ मैंने अपना सुझाव भी दिया।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ जानकारी मिली होगी और आपने अच्छे तरीके से समझ लिया होगा कि चोरी का मोबाइल कैसे यूज करते हैं। दोस्तों अगर आपके कोई सवाल हो तो उसे कमेंट 

Android मोबाइल चोरी या खो जाने पर तुरंत अपनाये ये पांच टिप्स |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Realme 12 Pro Plus 5g Price In India | Realme 12 Pro+5g कीमत ? “20,000 में Poco X6 5g: नए साल का नया फोन, हाई-एंड फीचर्स और बेहतरीन वैल्यू के साथ!” Oppo Reno 11 Pro & 11 5g Launchged In India : Oppo Reno Series का 11 Pro & 11 हुए लांच ये रहे प्राइस | 50Mp वाला यह 5G फ़ोन सिर्फ 12,000 में मिल रहा है | फ़ोन में सभी फीचर्स हाई क्वालिटी के और दाम सिर्फ नाम मात्र | Redmi Note 13 Seies में लांच हुए फ़ोन, जानें इनकी कीमत क्या है ? 12 GB रैम और 256 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च होगा Oppo का ये घातक फोन, कीमत बस इतनी