Net banking क्या है ? कैसे की जाती है ?

Net banking क्या है ? कैसे की जाती है ?

हेल्लो दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस टॉपिक में हम बात करने वाले NetBanking के बारे में दोस्तों यदि आप नहीं जानते हैं कि NetBanking  क्या होती है और यह कैसे की जाती है। तो इस लेख पूरा पढ़ें क्युकी इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि NetBanking क्या होती है ? और यह कैसे की जाती है ?

  1. NetBanking  क्या है ?
  2. NetBanking के क्या लाभ हैं ?
  3. NetBanking कैसे  करें ?

यदि आपके पास भी है एक बैंक अकाउंट तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि NetBanking क्या होती है ? आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि दोस्तों आप जानते ही है कि इंटरनेट आज बहुत तेजी से फैल रहा है यानी आजकल सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अपने विभिन्न काम काज को करने के लिए उपयोग करते हैं। इंटरनेट आज हमारे लिए बेहद ही उपयोगी हो चुका है इसी इंटरनेट की मदद से आज लोग आपस में दूर बैठे बैठे विभिन्न प्रकार के कामों को कर लेते हैं और लोग आपस में अपने निजी पलों एक दूसरे के साथ साझा कर पाते हैं। आज इंटरनेट ने बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को एक नई सुविधा दी है जिसका नाम है NetBanking । आज बहुत से बिजनेसमैन लोग और साइबर कैफे चलाने वाले लोग ज्यादातर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें इसकी ज्यादा जरूरत भी नहीं है वो भी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं और जिन्हें इसकी जरूरत है वो तो कर ही रहे हैं। तो चलिए सबसे पहले हम नेट बैंकिंग क्या है इस पर विस्तार से चर्चा कर लेते हैं।

NetBanking क्या है ?

दोस्तों नेट बैंकिंग बैंक द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिसके द्वारा हम अपने बैंक अकाउंट की सुविधाओं को इंटरनेट की मदद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से यूज कर सकते हैं। नेट बैंकिंग का नाम सुनकर ही आपको अंदाजा लग गया होगा कि यह कि यह कुछ भी हो लेकिन इंटरनेट से उपयोग की जाने वाली सुविधा तो है ही जी हां दोस्तों यह पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर करती है इसका उपयोग आप तभी कर सकते हैं जब आपके पास इंटरनेट हो यानी इसे यूज करने के लिए आपके पास इंटरनेट होना चाहिए। चलिए NetBanking को हम और भी विस्तार से समझते हैं।

IFSC CODE क्या होता है ?

नेट बैंकिंग में यूजर id क्या होती है ?

देखिए जिस तरह आप बैंकों में जाकर अपने पैसों लेन देन करते हैं कोई भी आपके खाते से संबंधित काम हो आपको बैंक में जाना पड़ता है लेकिन नेट बैंकिंग से यही सारी चीजे आप अपने घर से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं। यदि आपको किसी को पैसे भेजने है नेट बैंकिंग के द्वारा भेज सकते हैं, आपने कोई शॉपिंग की है और पेमेंट करना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग से कर सकते हैं, आपको अपने खाते में बैलेंस चेक करना है नेट बैंकिंग से चेक कर सकते हैं, आप रिचार्ज कर सकते हैं, आप बिजली बिल, वॉटर बिल आदि को नेट बैंकिंग से भर सकते हैं ऐसे ही कई अन्य सुविधाओं का लाभ आप नेट बैंकिंग से ले सकते हैं।

दोस्तों नेट बैंकिंग एक बहुत ही आसान जरिया अपने अकाउंट को कहीं भी कभी अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर मैनेज करने का। दोस्तों नेट बैंकिंग का कोई फिक्स टाइम नहीं है आप किसी भी टाइम में इसको यूज कर सकते हैं लेकिन बैंकों में आपको बैंक के शड्यूल के अनुसार ही अपना काम करवाना पड़ता है।

नेट बैंकिंग करने के लाभ क्या है ?

दोस्तों जैसा की आप जानते ही हैं कि आजकल जब हम बैंको में कोई भी काम करने के लिए जाते हैं तो वहां हमें अनलिमिटेड भीड़ मिलती है इस भीड़ में आपका समय तो बर्बाद होता ही है साथ ही साथ भीड़ में लगे लगे आपकी सेहत पर भी असर पड़ता है। आपको अगर कोई छोटा सा भी काम करना है तो इसके लिए आपका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। लेकिन नेट बैंकिंग यूज करने से आपको इन सारी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा ,आपका टाइम भी बर्बाद नहीं होगा और आपको किसी भी लंबी भीड़ में लगने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आपकी मंसा में हमारी बताई हुई बातों से यह कही ज्यादा उपयोगी हो सकती है आपके लिए।

  1. नेट बैंकिंग से आप अपने घर बैठकर अपने अकाउंट की सारी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  2. नेट बैंकिंग की मदद से आप किसी अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  3. नेट बैंकिंग से आप अपने बैंक का बैलेंस भी पता कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  4. नेट बैंकिंग से आप एटीएम या डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। किसी भी एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना हो तो वो भी कर सकते हैं और यदि एक्टिवेट करना हो तो वो भी कर सकते हैं।
  5. नेट बैंकिंग से आप बिजली बिल,रिचार्ज आदि कर सकते हैं।
  6. अपने पुराने transactions की पूरी रिपोर्ट देख सकते हैं कब पैसे निकाले कब डाले पूरी रिपोर्ट देख सकते हैं।

चलिए अब तक तो आपने जान लिया कि नेट बैंकिंग क्या है और इसके क्या लाभ है। चलिए अब हम बात कर लेते हैं कि नेट बैंकिंग कैसे करें ?

नेट बैंकिंग कैसे करें ?

नेट बैंकिंग सेवा को आप तीन तरीकों से एक्टिवेट कर सकते हैं। इन तीनों ही तरीकों में आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसे आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करके नेट बैंकिंग का लाभ ले सकते हैं।

1-बैंक में जाकर।

यदि आप नेट बैंकिग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट कराना होगा। नेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट कराने के लिए आपको अपने बैंक में जाना है और वहा नेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करने वाला फॉर्म लेना है और उसे भर के बैंक में सबमिट करना है उसके बाद आपको बैंक से यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा जिसे आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के तत्पश्चात बैंक की वेबसाइट पर आपसे कुछ details भरने के लिए कहा जाएगा आप से जो भी details भरने के लिए कहा जाए उसे सही सही भरें गलत details भरने पर आगे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

2-बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से।

नेट बैंकिंग सेवा को आप अपने घर पर अपने मोबाइल या कंप्यूटर से भी एक्टिवेट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास बैंक से जारी एक एटीएम कार्ड होना चाहिए और बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। नेट बैंकिंग सेवा को ऑनलाइन घर बैठकर आप रजिस्टर कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक की ऑफिशियल वेब पोर्टल पर जाकर कुछ प्रोसेस करनी होगी जिसके बाद आपको वहां से यूजर आईडी पासवर्ड मिल जाएगा जिसे लॉगिन करके आप नेट बैंकिंग सेवा का लाभ ले सकते हैं।

3-एटीएम मशीन से।

यह तरीका बहुत आसान है। आपको अपना एटीएम कार्ड लेकर अपने बैंक के एटीएम में जाना है और वहां एटीएम कार्ड स्वाइप करके “रजिस्ट्रेशन” वाले विकल्प को चुनना है आगे कुछ प्रोसेस करनी होगी उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा जिसे आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करके नेट बैंकिंग का लाभ ले सकते हैं।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का रखें ध्यान

  1. नेट बैंकिंग को कभी सार्वजनिक क्षेत्र में उपयोग न करें यानी भीड़ भाड़ में नेट बैंकिंग ना यूज करें। नेट बैंकिंग को हमेशा अकेले में यूज करें।
  2. नेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करने के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलता है उसे बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद पासवर्ड को चेंज कर लें एक मजबूत पासवर्ड बना लें।
  3. कभी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अपने नेटबैंकिंग की यूजर आईडी और पासवर्ड को साझा ना करें।
  4. नेट बैंकिंग में हमेशा डबल ऑथांटिकेशन सेटिंग को ऑन करके रखें। कभी भी किसी को अपना ओटीपी ना बताएं।
  5. यदि आपको नेट बैंकिंग में कोई समस्या आती है तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।

नेट बैंकिंग की सुविधा कौन कौन से बैंक देते हैं।

आज लगभग सभी बैंक नेट बैंकिंग सुविधा देते हैं इनमें कुछ चुनिंदा नाम ये हैं –

STATE BANK OF INDIA
PUNJAB NATIONAL BANK
ICICI BANK
ALLAHABAD BANK
CORPORATION BANK
YES BANK
HDFC BANK
AXIX BANK
CENTRAL BANK OF INDIA
BANK OF BARODA

ऐसे ही और भी बैंक्स हैं जो नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं और वो भी बिल्कुल मुफ्त में इसके लिए आपको कोई चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो जरूर आप अपनी बैंक से नेट बैंकिंग सुविधा लाभ उठाएं।

मुझे उम्मीद है कि आपको आज इस लेख में नेट बैंकिंग क्या है ? नेट बैंकिंग कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर पहुंचाइए। हमसे जुड़े रहने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करें। आपका शाहयोग हमारा प्रयास करेगा देश के विकास।

यह भी पढ़ें-

नेट बैंकिंग में User id क्या है ?
IFSC Code क्या है और कैसे पता करे ?

Saving account और current account क्या है ? इनमें क्या अंतर है ?

बैंक की वेबसाइट में User id और password क्या है ?

Union bank का balance कैसे चेक करें?

SBI Bank balance कैसे चेक करें ?

Retail Banking क्या होती है ?

क्या कोई भी व्यक्ति मेरी बैंक पासबुक से पैसे निकाल सकता है ?

Atm Card कितने दिन में आता है ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Realme 12 Pro Plus 5g Price In India | Realme 12 Pro+5g कीमत ? “20,000 में Poco X6 5g: नए साल का नया फोन, हाई-एंड फीचर्स और बेहतरीन वैल्यू के साथ!” Oppo Reno 11 Pro & 11 5g Launchged In India : Oppo Reno Series का 11 Pro & 11 हुए लांच ये रहे प्राइस | 50Mp वाला यह 5G फ़ोन सिर्फ 12,000 में मिल रहा है | फ़ोन में सभी फीचर्स हाई क्वालिटी के और दाम सिर्फ नाम मात्र | Redmi Note 13 Seies में लांच हुए फ़ोन, जानें इनकी कीमत क्या है ? 12 GB रैम और 256 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च होगा Oppo का ये घातक फोन, कीमत बस इतनी